Current Affairs

Current Affairs of 19 April 2022 in hindi

10:44 PM, 24-Apr-2022

 

NATIONAL AFFAIRS

आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र योजना की चौथी वर्षगाँठ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 16 अप्रैल से 22 अप्रैल तक आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (AB-HWC) की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर “आज़ादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का आयोजन किया।

·         14 अप्रैल 2018 को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के एक शांत गांव जंगला में पहले  AB-HWC का उद्घाटन किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री AB-HWC की चौथी वर्षगांठ समारोह को संबोधित किया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने वस्तुतः आयोजित एक बैठक में AB-HWC की चौथी वर्षगांठ समारोह को संबोधित किया, जिसमें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री 1 लाख से अधिक AB-HWC, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारियों, विभिन्न अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों और विकास भागीदारों की भागीदारी देखी गई।
प्रमुख बिंदु:
i.16
अप्रैल, 2022 को AB-HWC के e-संजीवनी प्लेटफॉर्म के अंतर्गत 3 लाख से अधिक टेलीकंसल्टेशन का रिकॉर्ड बनाया गया। यह एक दिन में किए गए दूरसंचार की सबसे अधिक संख्या है, जो प्रति दिन 1.8 लाख टेलीकंसल्टेशन के अपने पहले के रिकॉर्ड को पार कर गया है।
ii.
दूसरे दिन, यानी 17 अप्रैल, 2022 को AB-HWC में सेवा प्रावधान में स्वास्थ्य और कल्याण के एकीकरण को उजागर करने के लिए सभी AB-HWC में योग सत्र आयोजित किए गए।
iii.
तीसरे दिन की शुरुआत राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों (UT) के प्रत्येक जिले के कम से कम एक ब्लॉक में 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक ‘ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों’ के आयोजन से होती है। प्रत्येक ब्लॉक स्वास्थ्य मेला एक दिन के लिए होगा और राज्य/केंद्र शासित राज्य क्षेत्रों के प्रत्येक ब्लॉक को कवर किया जाना है।

INTERNATIONAL AFFAIRS

2011-2019 के बीच भारत में अत्यधिक गरीबी में 12.3 प्रतिशत की गिरावट आई: WB रिसर्च पेपर

 

विश्व बैंक (WB) पॉलिसी रिसर्च वर्किंग पेपर के अनुसार, भारत में अत्यधिक गरीबी में 2011-2019 के बीच 12.3 प्रतिशत अंक की गिरावट का अनुमान है।

·         पेपर का है पिछले दशक भारत में गरीबी कम हुई है लेकिन उतना नहीं जितना पहले सोचा गया था’

·         इसे अर्थशास्त्री सुतीर्थ सिन्हा रॉय और रॉय वैन डेर वेइड ने संयुक्त रूप से लिखा है।

·         अत्यधिक गरीबी की संख्या 2011 में 22.5% से गिरकर 2019 में 10.2% हो गई।

प्रमुख बिंदु:
i.
शहरी क्षेत्रों में 2011 से 2019 के दौरान 7.9 प्रतिशत की अंक की शहरी गरीबी गिरावट की तुलना में ग्रामीण गरीबी में 14.7 प्रतिशत अंक की गिरावट की अधिक कमी थी।

·         2011 और 2015 के बीच ग्रामीण गरीबी 4.4 प्रतिशत अंक गिरकर 26.3 प्रतिशत से घटकर 21.9 प्रतिशत हो गई। 2015 से 2019 की अवधि के दौरान यह 10.3 प्रतिशत अंक अधिक तेजी से गिरकर 21.9% से 11.6% हो गया।

·         शहरी गरीबी 2011 से 2015 तक 1.3 प्रतिशत अंक गिरकर 14.2% से 12.9% हो गई, इसके बाद 6.6 प्रतिशत अंकों की तेज गिरावट – 2015 में 12.9% से 2019 में 6.3% हो गई।

·         विशेष रूप से, 2016 में विमुद्रीकरण के बीच शहरी गरीबी में 2 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई।

ii.अत्यधिक गरीबी 2011 से 2015 तक 3.4 प्रतिशत अंक घटकर 22.5% से 19.1% हो गई।

·         2017 और 2018 के बीच इसमें 3.2% प्रतिशत की कमी आई है, जो दो दशकों में सबसे तेज दर थी।

iii.2015 और 2019 के बीच गरीबी में 9.1 प्रतिशत की तेज गिरावट देखी गई, जो 19.1% से 10% हो गई।
iv.2011
के बाद से, गरीबी में कमी धीमी हो गई है।
v.2004
और 2011 के बीच गरीबी में कमी की दर लगभग 2.5% प्रति वर्ष अनुमानित है।
vi.
छोटे जोत आकार वाले किसानों ने उच्च आय वृद्धि का अनुभव किया है। 2013 और 2019 में दो सर्वेक्षण दौरों के बीच सबसे छोटी जोत वाले किसानों की वास्तविक आय में वार्षिक रूप से 10% की वृद्धि हुई है, जबकि सबसे बड़ी जोत वाले किसानों के लिए 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

BANKING & FINANCE

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने पंजीकरण विनियम 2022 के अंतर्गत 121 वित्त को भारत के पहले NBFC-फैक्टर के रूप में प्रमाणित किया

 

i.जयपुर (राजस्थान) स्थित 121 वित्त भारत की पहली फिनटेक नेतृत्व वाली NBFC (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) बन गई – फैक्टर ऑफ फैक्टर्स (रिजर्व बैंक) विनियम 2022 के अंतर्गत पंजीकरण प्रमाणपत्र (CoR) प्राप्त करने वाला फैक्टर। इसका मतलब है कि यह निवेश और क्रेडिट कंपनी (ICC) से NBFC-फैक्टर में परिवर्तित होने वाली पहली NBFC है।
ii.
अब तक फैक्टरिंग की पेशकश केवल बड़े कॉरपोरेट्स को ही की जाती थी।
iii.
यह व्यवसायों की सबसे महत्वपूर्ण चुनौती को संबोधित करता है यानी MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) के लिए बिना किसी संपार्श्विक के अल्पकालिक धन की व्यवस्था करना।
121
वित्त के बारे में:
स्थापना– 1984
मुख्यालयजयपुर, राजस्थान
संस्थापक और CEOडॉ रवि मोदानी

Nexo कार्ड: Nexo ने मास्टरकार्ड और डिपॉकेट के साथ दुनिया का पहला क्रिप्टो-समर्थित भुगतान कार्ड लॉन्च किया

मास्टरकार्ड के साथ लंदन (यूनाइटेड किंगडम) स्थित नेक्सो की साझेदारी और DiPocket ने चुनिंदा यूरोपीय देशों में दुनिया का पहला क्रिप्टो-समर्थित भुगतान कार्ड ‘Nexo  कार्ड’ लॉन्च किया।

·         लंदन स्थित DiPocket, एक इलेक्ट्रॉनिक मनी फर्म, Nexo की कार्ड जारीकर्ता है, जबकि न्यूयॉर्क (संयुक्त राज्य) स्थित मास्टरकार्ड इस कार्ड के लिए विभिन्न नवीन सुविधाएँ प्रदान करता है।

·         आभासी और भौतिक दोनों रूपों में उपलब्ध, यह कार्ड उपयोगकर्ताओं को अपनी डिजिटल संपत्ति जैसे बिटकॉइन को बेचने के बिना खर्च करने की अनुमति देता है, जो कि दिए गए क्रेडिट को वापस करने के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग किया जाता है।

NEXO कार्ड की मुख्य विशेषताएं:
i.
कार्ड एक NEXO-प्रदत्त, क्रिप्टो-समर्थित क्रेडिट लाइन से जुड़ा हुआ है और दुनिया भर में 92 मिलियन व्यापारियों द्वारा उपयोग किया जा सकता है जहां मास्टरकार्ड स्वीकार किया जाता है।
ii.
यह निवेशकों को अपनी क्रिप्टो संपत्ति के फिएट मूल्य का 90% तक खर्च करने की अनुमति देता है।
iii.
कार्ड को न्यूनतम भुगतान, मासिक या निष्क्रियता शुल्क की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, प्रति माह 20,000 यूरो तक के लिए कोई FX (विदेशी लेनदेन) शुल्क नहीं है।
iv.
ब्याज: ब्याज का भुगतान केवल वास्तव में उपयोग किए गए क्रेडिट की राशि पर किया जाता है।

·         उन ग्राहकों के लिए ब्याज 0% पर रहता है जो 20% या उससे कम के ऋण-से-मूल्य अनुपात को बनाए रखते हैं।

v.2% क्रिप्टो पुरस्कार: प्रत्येक Nexo कार्ड लेनदेन को 2% तक तत्काल क्रिप्टो कैशबैक मिलेगा, बिटकॉइन या NEXO के मूल नेक्सो टोकन में भुगतान किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने LIC में 20% FDI की अनुमति देने के लिए FEMA (गैर-ऋण साधन) नियम, 2019 में संशोधन किया

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (1999 का 42) की धारा 46 की उप-धारा (2) के खंड (aa) और (ab) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन (गैर- डेट इंस्ट्रूमेंट्स) नियम, 2019 विदेशी मुद्रा प्रबंधन (गैर-ऋण लिखत) (संशोधन) नियम, 2022 के साथ भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को 20% तक और संशोधित FDI नीति के साथ संरेखित करने की अनुमति देता है।

·         संशोधन स्टार्ट-अप को पहले के 5 वर्षों से अधिकतम 10 वर्षों की अवधि के लिए परिवर्तनीय नोट जारी करने की अनुमति देता है।

·         FEMA,विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के लिए खड़ा है।

प्रमुख बिंदु:
i.
केंद्र सरकार इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के जरिए LIC में अपनी 5% हिस्सेदारी को कम करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस संबंध में, SEBI ने अनुमानित 63,000 करोड़ रुपये में इस हिस्सेदारी की बिक्री के लिए ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस को भी मंजूरी दे दी है।
ii.14
मार्च, 2022 को, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने LIC में विदेशी निवेश की सुविधा के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति में संशोधन किया।
iii.LIC
में विदेशी निवेश समय-समय पर संशोधित जीवन बीमा निगम अधिनियम, 1956, (LIC अधिनियम) के प्रावधानों और बीमा अधिनियम, 1938 के ऐसे प्रावधानों के अधीन होगा, जो समय-समय पर संशोधित होते हैं, जैसा कि लागू होते हैं LIC
iv.LIC
पब्लिक इश्यू भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ा आईपीओ होने की उम्मीद है।

·         अब तक, 2021 में Paytm के IPO की राशि 18,300 करोड़ रुपये में सबसे बड़ी थी, इसके बाद कोल इंडिया (2010) लगभग 15,500 करोड़ रुपये और रिलायंस पावर (2008) 11,700 करोड़ रुपये थी।

IMF कमजोर देशों की मदद के लिए लचीलापन और स्थिरता ट्रस्ट बनाता है

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के कार्यकारी बोर्ड ने रेजिलिएंस एंड सस्टेनेबिलिटी ट्रस्ट (RST) नामक एक नई सुविधा बनाने का निर्णय लिया है, जो 01 मई, 2022 से प्रभावी होगी।
उद्देश्य: जलवायु परिवर्तन और महामारी सहित व्यापक आर्थिक जोखिम पैदा करने वाली दीर्घकालिक संरचनात्मक चिंताओं को दूर करने में निम्न-आय और कमजोर मध्यम-आय वाले देशों का मार्गदर्शन करना।

·         इसका उद्देश्य संभावित योगदानकर्ताओं और उधारकर्ताओं की मांगों को संतुलित करने के लिए संसाधनों में कम से कम 45.8 बिलियन अमरीकी डालर के साथ एक ट्रस्ट स्थापित करना है।

·         RST को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए विश्व बैंक और अन्य अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों (IFI) के साथ निकट समन्वय की आवश्यकता है।

लचीलापन और स्थिरता ट्रस्ट (RST) का कार्य:
i.RST
आर्थिक रूप से मजबूत सदस्यों से सबसे बड़ी जरूरतों वाले देशों में संसाधनों को चैनल करके, 2021 में लागू 650 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विशेष आहरण अधिकार (SDR) आवंटन के प्रभाव को बढ़ाएगा।
ii.
सामान्य संसाधन खाते और गरीबी में कमी और विकास ट्रस्ट के अलावा, RST IMF के ऋण पोर्टफोलियो का तीसरा स्तंभ बन जाएगा।

·         भुगतान संतुलन के संतुलन के लिए दीर्घकालिक जोखिमों के प्रति लचीलापन बनाने में मदद करने के लिए, RST नीति समर्थन के साथ-साथ सस्ती लंबी-परिपक्वता वित्तपोषण (20-वर्ष की परिपक्वता और 10½-वर्ष की छूट अवधि के साथ) प्रदान करेगा।

iii.कम आय वाले देशों, अधिकांश मध्यम आय वाले देशों और सभी छोटे विकासशील देशों सहित, IMF के 190 सदस्य देशों में से लगभग तीन-चौथाई के लिए RST वित्तपोषण सुलभ होगा।

·         धन तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, सदस्य देशों को उच्च गुणवत्ता वाली नीतिगत पहलों, स्थायी ऋण और पर्याप्त चुकौती क्षमताओं के पैकेज की आवश्यकता होगी।

नोट: विशेष आहरण अधिकार (SDR) – SDR IMF द्वारा अपने सदस्य देशों के आधिकारिक भंडार के पूरक के लिए बनाई गई एक अंतरराष्ट्रीय आरक्षित संपत्ति है। मुद्राओं की एक टोकरी SDR को परिभाषित करती है: अमेरिकी डॉलर, यूरो, चीनी युआन, जापानी येन और ब्रिटिश पाउंड।
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बारे में:
प्रबंध निदेशक – क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
स्थापना – 1944
मुख्यालय वाशिंगटन, DC, USA

AWARDS & RECOGNITIONS      

MoCA की UDAN योजना लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित होगी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) की एक प्रमुख क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCS) UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) को “नवाचार (सामान्य) – केंद्रीयश्रेणी में लोक प्रशासन 2020 में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के लिए चुना गया है। 

·         यह पुरस्कार 21 अप्रैल – सिविल सेवा दिवस पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय को प्रदान किया जाएगा। “सिविल सेवा दिवस” ​​के अवसर पर, भारत सरकार विज्ञान भवन में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तैयार है, जहां मंत्रालय के प्रतिनिधि को सम्मानित किया जाएगा।

नोट: उड़े देश का आम नागरिक – देश के आम नागरिकों को उड़ने के अवसर देना है।
लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के बारे में:
i.
भारत सरकार ने राज्य/सरकार के जिलों और संगठनों द्वारा किए गए उल्लेखनीय और अभिनव कार्यों को सम्मानित करने, पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए 2006 में इस पुरस्कार की स्थापना की।
ii.2021
में, रचनात्मक प्रतिस्पर्धा, नवाचार, प्रतिकृति और सर्वोत्तम प्रथाओं के संस्थागतकरण को प्रोत्साहित करने के लिए योजना को एक नए दृष्टिकोण के साथ नया रूप दिया गया था।

·         इस दृष्टिकोण के अंतर्गत, केवल मात्रात्मक लक्ष्यों की उपलब्धि के बजाय सुशासन, गुणात्मक उपलब्धियों और अंतिम मील के कनेक्टिविटी पर जोर दिया जाएगा।

·         पुरस्कार में एक ट्रॉफी, एक स्क्रॉल और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है। 

UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के बारे में:
i.UDAN
योजना, जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था, उड़े देश का आम नागरिक की दृष्टि के अनुसार, टियर II और III शहरों में विमानन बुनियादी ढांचे और हवाई संपर्क को बढ़ाकर आम आदमी की अपेक्षाओं को पूरा करने का इरादा रखता है।

·         केवल पांच वर्षों में 92 लाख से अधिक लोग 415 उड़ान मार्गों से लाभान्वित हुए हैं, जिन्होंने हेलीपोर्ट और जल हवाई अड्डों सहित 66 कम सेवा वाले और बिना सेवा वाले हवाई अड्डों को जोड़ा है।

ii.परियोजना के परिणामस्वरूप नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे भी बनाए गए, जिनमें सिक्किम में गंगटोक में पाक्योंग, अरुणाचल प्रदेश में तेजू और आंध्र प्रदेश में कुरनूल शामिल हैं। इस योजना के परिणामस्वरूप गैर-मेट्रो हवाई अड्डों के घरेलू यात्री हिस्से में 5% की वृद्धि हुई।
iii.
नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डों के साथ-साथ 2026 तक उड़ान आरसीएस योजना के अंतर्गत 1,000 नए मार्गों का निर्माण करने का इरादा रखता है।
iv.
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी जिसमें क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCS) – UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) को केंद्रीय विषय के रूप में दिखाया गया था, जिसे गणतंत्र दिवस 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय मंत्रालय की झांकी के रूप में नामित किया गया था।

इंडसइंड बैंक ने अपने एंटरप्राइज पेमेंट्स हब (EPH) पहल के लिए वैश्विक ‘सेलेंट मॉडल बैंक’ पुरस्कार जीता

बैंकिंग प्रौद्योगिकी पर अग्रणी शोध और सलाहकार फर्म सेलेंट ने ‘पेमेंट्स सिस्टम ट्रांसफॉर्मेशन’ श्रेणी के अंतर्गत अपने श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एंटरप्राइज पेमेंट हब (EPH) के लिए इंडसइंड बैंक के लिए वैश्विक सेलेंट मॉडल बैंक’ पुरस्कार से सम्मानित किया है।

·         यह पुरस्कार क्लाउड-आधारित केंद्रीय भुगतान केंद्र बनाने में बैंक के प्रयासों को स्वीकार करता है जो सभी प्रकार के भुगतान निर्देशों और क्लाइंट टचप्वाइंट से उत्पन्न होने वाले उच्च लेनदेन भार को संसाधित करने में सक्षम है।

एंटरप्राइज पेमेंट हब (EPH) के बारे में:
i.EPH
को माइक्रो सर्विस स्टैक पर विकसित किया गया है, जिसमें प्रत्येक भुगतान का पॉड आधारित आर्किटेक्चर होता है, जिससे बैंक आउटेज को कम कर सकता है, लेन-देन की लागत कम कर सकता है और ग्राहक अनुभव में सुधार कर सकता है।
ii.
यह चरम लेनदेन के आधार पर स्वतंत्र रूप से ऑटो पैमाने पर भुगतान की अनुमति देता है और इसमें रीप्ले, केंद्रीकृत सीमा प्रबंधन और सुलह नियंत्रण सहित लेनदेन के वेयरहाउसिंग जैसी क्षमताएं भी शामिल हैं।
सेलेंट मॉडल बैंक अवार्ड के बारे में:
i.
यह पुरस्कार वैश्विक स्तर पर वित्तीय संस्थानों के लिए प्रौद्योगिकी पर केंद्रित एक प्रमुख शोध और सलाहकार फर्म सेलेंट द्वारा दिया जाता है।
ii.
यह पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की सर्वोत्तम प्रथाओं को मान्यता देता है जो बैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण हैं।
इंडसइंड बैंक के बारे में:
मुख्य कार्यकारी अधिकारी – सुमंत कठपालिया
मुख्यालय – मुंबई, महाराष्ट्र
टैगलाइन –  वी मेक यू फील रिच 

APPOINTMENTS & RESIGNATIONS  

परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष कमलेश नीलकंठ व्यास को मिला 1 साल का विस्तार

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने परमाणु ऊर्जा आयोग (AEC) के अध्यक्ष कमलेश नीलकंठ व्यास को 3 मई 2022 से 1 वर्ष की अवधि के लिए, यानी 3 मई 2023 तक सेवा के विस्तार को मंजूरी दे दी है।

·         कमलेश नीलकंठ व्यास का यह दूसरा विस्तार है, जो सितंबर 2018 से परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

पार्श्वभूमि:
सितंबर 2018 में, ACC ने 3 मई 2021 को 64 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE), भारत सरकार के सचिव और भारत के परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी।
मई 2021 में उनका कार्यकाल 1 वर्ष की अवधि के लिए, यानी 3 मई 2022 तक बढ़ा दिया गया था।
कमलेश नीलकंठ व्यास के बारे में:
i.
परमाणु भौतिक विज्ञानी कमलेश नीलकंठ व्यास ने 1979 में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के वैज्ञानिक प्रशिक्षु के रूप में योग्यता प्राप्त की और BARC के रिएक्टर इंजीनियरिंग डिवीजन के ईंधन डिजाइन और विकास खंड में एक वैज्ञानिक के रूप में शामिल हुए।
ii.
वह रणनीतिक अनुप्रयोगों के लिए एक नए ईंधन के डिजाइन और विकास के लिए जिम्मेदार थे।
iii.
उन्होंने BARC के निदेशक के रूप में भी काम किया है।
पुरस्कार:

·         इंडियन न्यूक्लियर सोसाइटी आउटस्टैंडिंग सर्विस अवार्ड 2011

·         होमी भाभा साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवार्ड 2006

·         उत्कृष्ट योगदान (2007, 2008, 2012 और 2013) के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) उत्कृष्टता पुरस्कार।

·         वह इंडियन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियर्स के फेलो भी हैं।

परमाणु ऊर्जा आयोग (AEC) के बारे में:
i.AEC
को पहली बार अगस्त 1948 में वैज्ञानिक अनुसंधान विभाग में स्थापित किया गया था।
ii.DAE
की स्थापना 3 अगस्त 1954 को राष्ट्रपति के आदेश के माध्यम से प्रधान मंत्री (PM) के प्रत्यक्ष प्रभार के अंतर्गत की गई थी। 1 मार्च 1954 के एक सरकारी संकल्प के अनुसार, AEC की स्थापना DAE में की गई थी।
iii.
परमाणु ऊर्जा विभाग में भारत सरकार के सचिव आयोग के पदेन अध्यक्ष हैं।
अध्यक्ष– कमलेश नीलकंठ व्यास
मुख्यालय– मुंबई, महाराष्ट्र

SCIENCE & TECHNOLOGY

Zhongxing-6D – चीन द्वारा सफलतापूर्वक संचार उपग्रह लॉन्च किया गया

15
अप्रैल, 2022 को, चीन ने चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में स्थित ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अपने लॉन्ग मार्च-3B रॉकेट कैरियर के माध्यम से Zhongxing-6D नामक एक नया उपग्रह लॉन्च किया।
Zhongxing-6D
के बारे में: 
i.
सैटेलाइट सिस्टम रेडियो और टेलीविजन प्रसारण और संचार सेवाएं प्रदान करेगा।
ii.
लॉन्च लॉन्ग मार्च सीरीज़ रॉकेट कैरियर के लिए 415वां मिशन है।

स्पेसएक्स ने US के राष्ट्रीय टोही कार्यालय के लिए NROL-85 मिशन लॉन्च किया

17 अप्रैल 2022 को, वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4 ईस्ट (SLC-4E) से संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के राष्ट्रीय टोही कार्यालय (NRO) के NROL-85 मिशन के दो चरणों वाले स्पेसएक्स फाल्कन रॉकेट लॉन्च किया। 
यह एक अमेरिकी निगरानी उपग्रह है जिसका एक वर्गीकृत पेलोड कोड “NROL-85” है।
NROL-85
मिशन का नारा है दृष्टिकोण एक छोटी सी चीज है जो एक बड़ा अंतर बनाती है।’

·         यह इस बूस्टर (B1071-2 के रूप में पहचाना गया) का दूसरा लॉन्च और लैंडिंग था, जिसने पहले NROL-87 मिशन लॉन्च किया था।

प्रमुख बिंदु:

·         स्पेसएक्स रॉकेट बूस्टर का पुन: उपयोग करने के लिए NRO द्वारा यह पहला मिशन था।

·         NRO लॉन्च 85 (NROL-85) फाल्कन 9 का 148वां लॉन्च था और रॉकेट का 2022 का 14वां मिशन था।

·         NROL-85 चौथा समर्पित फाल्कन 9 मिशन है जिसे स्पेसएक्स NRO के लिए अंजाम देगा।

·         1996 के बाद से पश्चिमी रेंज से यह 20वां NRO लॉन्च है।

नोट: फाल्कन का पहला चरण वापस उड़ गया और लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया, USA के उत्तर-पश्चिम में समुद्र तटीय अड्डे पर उतरा।
अतिरिक्त जानकारी:
i.
राष्ट्रीय टोही कार्यालय ने NROL-85 उपग्रह को “महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा पेलोड” के रूप में वर्णित किया है।
ii.
इसका प्रक्षेपण 2019 में वायु सेना द्वारा स्पेसएक्स को 297 मिलियन अमरीकी डालर की संयुक्त निश्चित कीमत के लिए दिए गए तीन में से एक था।
iii.NRO
अमेरिकी सरकार की एजेंसी है जो US उपग्रहों के विकास, निर्माण, प्रक्षेपण और रखरखाव के प्रभारी हैं जो वरिष्ठ नीति निर्माताओं, खुफिया समुदाय और रक्षा विभाग को खुफिया डेटा प्रदान करते हैं।

SPORTS

भारतीय GM D गुकेश ने स्पेन में आयोजित ला रोडा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीता

भारतीय ग्रैंडमास्टर (GM) डोमाराजू गुकेश ने स्पेन के कास्टिला ला मंच में आयोजित 48वां ला रोडा इंटरनेशनल ओपन शतरंज टूर्नामेंट फाइनल राउंड में इजरायल के GM विक्टर मिखालेव्स्की को हराकर नौ राउंड से 8 अंक हासिल कर जीता।
प्रमुख बिंदु:
i.
गुकेश ने इसे सात जीत और दो ड्रॉ के साथ समाप्त किया। एक ड्रा छठे दौर में भारतीय GM R प्रज्ञानानंद के खिलाफ आया और दूसरा ड्रा खेल पांचवें दौर में आर्मेनिया के GM हाइक M मार्टिरोसियन के खिलाफ था।
ii.
आर्मेनिया के GM हाइक मिकाएली मार्टिरोसियन 7.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
iii.
तीसरा स्थान भारतीय GM रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने हासिल किया जिन्होंने सात अंक हासिल किए। 
v.
चौथा और पांचवां स्थान भारतीय GM रौनक साधवानी और स्पेन के GM मैनुअल लोपेज मार्टिनेज जोसेप ने जीता।

रैंक

देश

मास्टर

1

इंडिया

डोम्माराजू गुकेश

2

आर्मीनिया

हाइक मिकाली मार्टिरोसियन

3

इंडिया

रमेशबाबू प्रज्ञानानंद 

4

इंडिया

रौनक साधवानी

5

स्पेन

मैनुअल लोपेज मार्टिनेज जोसेप



टेनिस: ग्रीस के स्टेफानोस सित्सिपास ने रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स 2022 में पुरुष एकल का खिताब जीता

ग्रीक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सित्सिपास ने 10 से 17 अप्रैल 2022 तक मोंटे कार्लो, मोनाको में मोंटे कार्लो कंट्री क्लब में आयोजित रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स 2022115वें संस्करण में पुरुष एकल का खिताब जीता है। रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स क्ले पर खेले जाने वाले तीन ATP मास्टर्स 1000 टूर्नामेंटों में से पहला है।

·         यह उनके 8वें एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) टूर खिताब के साथ-साथ उनके करियर का दूसरा ATP मास्टर्स 1000 (मोंटे कार्लो) खिताब है।

·         उन्होंने अपना खिताब बरकरार रखने के लिए स्पेन के एलेजांद्रो डेविडोविच फ़ोकिना को हराया और 2018 में स्पेन के राफेल नडाल के बाद मोंटे कार्लो मास्टर्स में पहले रिपीट चैंपियन बने।

·         वह राफेल नडाल, जुआन कार्लोस फेरेरो, थॉमस मस्टर्स, ब्योर्न बोर्ग और इली नास्तासे का अनुकरण करते हुए ओपन एरा में मोंटे कार्लो मास्टर्स में एक के बाद एक जीतने वाले छठे खिलाड़ी बन गए।

नोट:
राफेल नडाल ने 11 बार रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स जीता है, जिसमें 2005-2012 के बीच एक एकल ATP टूर इवेंट में एक ओपन-एरा रिकॉर्ड आठ लगातार खिताब शामिल हैं।
स्टेफानोस सित्सिपास के बारे में:
i.
ग्रीस के एथेंस में पैदा हुए स्टेफानोस सित्सिपास (विश्व रैंक 5) ने 2022 और 2021 ATP मास्टर्स 1000 मोंटे कार्लो सहित 8 ATP टूर टाइटल जीते हैं।
ii.
उन्होंने 2019 Nitto ATP फ़ाइनल जीता और सिडनी में 2001 में लेटन हेविट (20) के बाद से सबसे कम उम्र के Nitto ATP फ़ाइनल चैंपियन, साल के अंत में चैंपियन बने।
पुरुष युगल के विजेता:
ब्रिटिश पेशेवर टेनिस खिलाड़ी जो सैलिसबरी और अमेरिकी पेशेवर टेनिस खिलाड़ी राजीव राम ने कोलंबिया के जुआन-सेबेस्टियन कैबल और रॉबर्ट फराह को हराकर रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स 2022 में पुरुष युगल खिताब जीता।
एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) के बारे में:
ATP
पुरुषों के पेशेवर टेनिस सर्किट – ATP टूर, ATP चैलेंजर टूर और ATP चैंपियंस टूर का शासी निकाय है।
अध्यक्ष– एंड्रिया गौडेन्ज़िक
CEO– 
मास्सिमो कैलवेली

नीदरलैंड ने FIH जूनियर महिला हॉकी विश्व कप 2021 में चौथा खिताब जीता

नीदरलैंड ने 1 से 12 अप्रैल 2022 तक दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH – फेडरेशन इंटरनेशनेल डी हॉकी) हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2021, अंडर 22 महिला आउटडोर टूर्नामेंट का 9वां संस्करण जीता है।

·         यह FIH हॉकी महिला जूनियर विश्व कप में नीदरलैंड का चौथा खिताब है, इससे पहले नीदरलैंड ने 1997, 2009 और 2013 में खिताब जीता था।

·         नीदरलैंड ने जर्मनी को 3-1 से हराकर खिताब जीता। जर्मनी ने दूसरी बार रजत पदक जीता है।

·         इंग्लैंड ने भारत को हराकर कांस्य पदक जीता और जूनियर विश्व कप में अपना सर्वोच्च स्थान हासिल किया। भारत चौथे स्थान पर रहा।

OBITUARY

महान उड़िया गायक प्रफुल्ल कर का निधन हो गया

लोकप्रिय उड़िया गायक और संगीत निर्देशक प्रफुल्ल कर का ओडिशा में उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 16 फरवरी, 1939 को पुरी, ओडिशा में हुआ था।
प्रफुल्ल कर के बारे में:
i.
कर एक प्रमुख संगीतकार, गायक, गीतकार, लेखक और स्तंभकार थे। उनके बड़े भाई खेत्रमोहन कर एक कुशल तबला वादक थे।
ii.1962
में, उन्होंने उड़िया फिल्म श्री श्री पतिता पाबन में एक गायक के रूप में शुरुआत की। उनके गीत “कमल देश राजकुमार” ने उन्हें प्रसिद्ध बना दिया।
iii.
वह 1975 में फिल्म ममता के लिए एक संगीतकार बन गए, और तब से उन्होंने कई अन्य फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया, जिनमें बतीघरा, शेष श्राबना, सिंदुरा बिंदु, बंधु महंती, बालिदान और राम बलराम शामिल हैं।
पुरस्कार:

·         उन्हें 2015 में कला के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार मिला।

·         2004 में, उन्हें जयदेव पुरस्कार प्रदान किया गया।

·         उन्होंने आठ बार राज्य फिल्म पुरस्कार जीता है, उनमें से छह लगातार थे।

BOOKS & AUTHORS

लेखक प्रेम रावत ने भारत के लिए अपनी पुस्तक “हियर योरसेल्फ” का विमोचन किया

प्रसिद्ध लेखक प्रेम रावत ने मुंबई, महाराष्ट्र में भारत के लिए “हियर योरसेल्फ: हाउ टू फाइंड पीस इन ए नॉइज़ वर्ल्ड” नामक अपनी पुस्तक का विमोचन किया है। पुस्तक हार्पर कोलिन्स पब्लिशर्स की एक छाप हार्परऑन द्वारा प्रकाशित की गई है।

·         पुस्तक पहले से ही 58 देशों में उपलब्ध है और यह अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश, इतालवी और पुर्तगाली जैसी 5 भाषाओं में उपलब्ध है।

·         पुस्तक का उद्देश्य पाठकों को बेहतर आत्म-समझ विकसित करने और अपनी क्षमता को समझने में मदद करना है।

IMPORTANT DAYS

विश्व हीमोफिलिया दिवस 2022 – 17 अप्रैल

विश्व हीमोफिलिया दिवस प्रतिवर्ष 17 अप्रैल को दुनिया भर में हीमोफिलिया के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है, यह एक दुर्लभ विकार है जिसमें रक्त का थक्का नहीं जमता है क्योंकि इसमें पर्याप्त रक्त-थक्के लगाने वाले प्रोटीन (थक्के लगाने वाले कारक) नहीं होते हैं।
वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (WFH) द्वारा प्रतिवर्ष इस दिन का आयोजन किया जाता है।
17
अप्रैल 2022 को 33वां विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया गया।
विश्व हीमोफिलिया दिवस 2022 का विषय है एक्सेस  फॉर आल: पार्टनरशिप, पालिसी, प्रोग्रेस, एंगेजिंग, योर गवर्नमेंट, इंटेग्रेटिंग इनहेरिटेड ब्लीडिंग डिजऑर्डर्स ईंटू नेशनल पालिसी”
पार्श्वभूमि:
i.
विश्व हीमोफिलिया दिवस 1989 में वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (WFH) द्वारा बनाया गया था।
ii.WFH
ने WFH के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल की जयंती मनाने के लिए विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाने की तारीख के रूप में 17 अप्रैल को चुना। 
वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (WFH) के बारे में:
CEO – 
एलेन बॉमन्न
मुख्यालय – मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा
स्थापित – 1963

स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2022 – 18 अप्रैल

स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जिसे विश्व विरासत दिवस के रूप में भी जाना जाता है, ग्रह पर सांस्कृतिक विरासत और विविधता के बारे में जागरूकता फैलाने और मनाने के लिए 18 अप्रैल को दुनिया भर में प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

·         इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में स्थानीय समुदायों और व्यक्तियों को उनके जीवन, पहचान और समुदायों के लिए सांस्कृतिक विरासत के महत्व पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

·         यह दिन विरासत स्थलों की विविधता और भेद्यता के बारे में जागरूकता और उनकी रक्षा और संरक्षण के लिए आवश्यक प्रयासों को भी बढ़ावा देता है।

स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2022 का विषय हेरिटेज एंड क्लाइमेट” है। आयोजित की जाने वाली गतिविधियों का विषय वार्षिक रूप से स्मारकों और स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICOMOS) द्वारा प्रस्तावित किया जाता है।
स्मारकों और स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICOMOS) के बारे में:
राष्ट्रपति– टेरेसा पेट्रीसियो (बेल्जियम)
महासचिव– मारियो सैन्टाना (कनाडा)
मुख्यालय– पेरिस, फ्रांस


Latest vacancies

Our Materials

    Current affairs

    Latest Papers